समय का सदुपयोग-लोग प्लान बनाते हैं सुबह उठकर पढ़ लेंगे। लेकिन नींद ही नहीं खुलती, फिर सोचते हैं कि चलो रात में पढ़ लेंगे।
हेलो दोस्तों कैसे हो आप मेरा नाम है समीर और आप पढ़ना शुरू कर चुके हो मेरी कहानी-samstorieshindi

समय के महत्व को समझे (Proper way to use of time)

समय का महत्व, समय का सदुपयोग, समय का प्रयोग कैसे करें, समय का इस्तेमाल, समय को अच्छे से उपयोग कैसे, समय का सदुपयोग का कैसे लाभ उठाएं, समय का अच्छा प्रयोग, गोडाउन में समय का सही प्रयोग
समय का महत्व।

समय का प्रयोग- रात को पढ़ने के समय भी नींद आने लगती है। और पता ही नहीं चलताा कैसे दिन बीत गया, कैसे बर्बाद हो गया पूरा दिन।
जैसे आपको पता ही नहीं चला कि कैसे आज मेरा पूरा दिन बर्बाद हो गया इसी तरह ही एक दिन आपको यह भी पता नहीं चलेगा कि कब आप की लाइफ फालतूू कामों को करने में बर्बाद हो गई हो, लेकिन आपको जब पता चलेगा तब तक बहुत देर हो चुकी होगी।
इस वक्त आपके लिए मोबाइल चलाना, दोस्तों के साथ बातें करना, घूमना,सोशल मीडिया पर लोगों की पोस्ट देख ना और लाइक करना और बेतुकी कामों को करना जरूरी है।

यह छोटी-छोटी चीजें आपके जीवन के Important कामों को न करने की वजह बनती जा रही है।
इन बेतुके के कामों को अपनी लाइफ से बाहर निकाल कर फेंकों क्योंकि यह काम उतने जरूरी नहीं है जितना आपने इन्हें बना रखा है।
आपको इन सब चीजों की लत लग चुकी है। जब भी आप इन बेतुके के कामों को करने के बाद पढ़ने के लिए बैठते हो तो आप थक जाते हो और आपका पढ़ने का मन ही नहीं करता।

अब आप खुद ही सोचो? आपने-अपने इसी खराब रूटीन के चलते आप कितनी तेजी से अपना भविष्य बर्बाद कर रहे हो, अगर सुबह पढ़ने के लिए नींद नहीं खुलती तो सोना ही बंद कर दो ना, जब तक इस काम को पूरा नहीं कर लेते तब तक खाऊंगाा नहीं, सोऊंगा नहीं ऐसी भूख अपने अंदर जगाओ ना।

Also read this story:-
Political story of ostrich।
Circus mein jokar ki prernadayak kahani

इस उमर में तुम्हारे लिए पढ़ाई, काम से ज्यादा इंपॉर्टेंट कुछ नहीं होना चाहिए, क्योंकि यही तुम्हारा भविष्य तय करेगी अगर अपने भविष्य को सफल बनाना चाहते हो तो पहले काम करो फिर आराम करो
जब भी आप Demotivate होने लगा। खुद से कहो कि इस काम को करने में कुछ समय लगेगा लेकिन मैं इस काम को पूरा जरूर करूंगा, क्योंकि मेरे सपनेे दूसरों से काफी बड़े हैं इसलिए मुझे यह करना ही होगा।

बड़ी-बड़ी बातें करने से आपको Success नहीं मिलेगी, सक्सेस तभी मिलेगी जब आप उस काम को करना शुरु करोगे।
याद रखना आप वह सब कुछ कर सकते हो जो आप करना चाहते हो।

दुनिया के महान लोगों की सफलता का एक ही राज़ था। कि उन्होंने कभी यह नहींं सोचा कि मैं नहीं कर पाऊंगा उन्होंनेे हमेशा यही सोचा कि मैंं ही करूंगा।
मेरा जन्म इस दुनिया में सिर्फ इसी चीज को करने के लिए हुआ है महान लोगों के अटूट विश्वास ने उन्हें महान बनाया।महान लोगों के विश्वास ने यह साबित कर दिखाया कि इंसान जो चाहे जैसा चाहे वैसा बन सकता है बस जरूरत है, हौसले के साथ काम करने की।

अंत में बस मैं यही कहना चाहूंगा कि आपकी जो जिंदगी है उस जिंदगी को अपने लक्ष्य, मुकाम को पूरा करने मेंं लगा।
कुछ टाइम लगेगा लेकिन आपको 1 दिन तो सफलता जरूर मिलेगी।
आप अपने मन में यह निश्चय कर लो कि जब तक मैंं अपने जीवन के लक्ष्य को हासिल नहीं कर लेता तब तक रुकूंगाा नहीं, इस दुनिया में कुछ भी हासिल कर पाना असंभव नहीं है,बस आपको अपने ऊपर पूरा विश्वास होना चाहिए और जुनून के साथ आगेेे बढ़ने का हौसला।
आप आगे बढ़ते चले जाओगे आप का रास्ता खुद ही तैयार हो जाएगा।
बस एक बेहतरीन शुरुआत कीजिए। और अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते रहिए।

आपको समय के महत्व को समझना होगा, समय का सदुपयोग करना ही होगा, समय का अच्छे से प्रयोग भी करना होगा, समय का अच्छे कामों में प्रयोग भी करना होगा, अपने लक्ष्य को पूरा करना होगा, खाली समय का सही प्रयोग करना होगा और अपने जीवन में हमेशा आगे बढ़ते रहना होगा।

धन्यवाद....!
Written by Sameer Ansari
INSTAGRAM